Skip to main content

एक साधारण परिवार में जन्मे गौतम अडानी कैसे बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स, जानिए उनके बेहतरीन किस्से


आज हम Story behind the Success के अंतर्गत एक ऐसे शख्स के बारे में बात करेगें जिन्होंने अपनी बिजनेस स्ट्रेटजी से पूरी दुनिया को लोहा मनवाया। गौतम अडानी आज से कुछ सालों पहले तक एक सामान्य बिजनेस मैन की श्रेणी में थे लेकिन उन्होंने भारतीय बिजनेस जगत में पिछले कुछ सालों में ऐसे बेंच मार्क स्थापित किए हैं जिसकी कायल पूरी दुनिया हो चुकी है।


गौतम अडानी के बारे में कहा जाता है कि एक वक्त ऐसा था जब आर्थिक तंगी के कारण उन्हें पढ़ाई तक छोड़नी पड़ी थी लेकिन आज वह एयरपोर्ट से लेकर बंदरगाह और कोयले से लेकर घर में इस्तेमाल होने वाले तेल तक के बेताज बादशाह हैं। तो क्या है एक सफल उद्यमी गौतम अडानी के कामयाबी के राज आइए जानते हैं।

प्रारंभिक जीवन

गौतम अडानी का जन्म अहमदबाद के निकट थराड़ कस्बे में 24 जून 1962 को हुआ था। वह सात भाई-बहन थे। बहुत कम लोगो को यह पता होगा कि अडानी का परिवार आर्थिक रूप से बहुत कमजोर था, यही कारण था कि उनका परिवार अहमदाबाद के पोल इलाके के शेठ चॉल में रहता था। गौतम अडानी ने अहमदाबाद के सेठ चिमनलाल नागदास विद्यालय से स्कूली शिक्षा हासिल की. हांलाकि आर्थिक तंगी के कारण वह ज्यादा पढ़ाई नही कर सके।

महज 20 साल की उम्र में शुरु किया बिजनेस

खबरों की माने तो गौतम अडानी ने 1978 में कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़ मुंबई के हीरा बाजार में हाथ आजमाया। उस समय उनकी उम्र महज 20 साल थी। यहां उन्होंने काफी हुनर सीखा और उनकी किस्मत तब चमकी जब उनके बड़े भाई ने उन्हें अहमदाबाद आने का न्यौता दिया। उनके भाई ने सामानों की पैकिंग करने वाली प्लास्टिक की एक कंपनी खरीदी थी और वह चल नही पा रही थी. दरअसल उस कंपनी को कच्चे माल की जरुरत थी जो पूरी नही हो पा रही थी। इसी का फायदा उठाते हुए अडानी ने कांडला पोर्ट पर प्लास्टिक ग्रेनुएल्स का आयात शुरु किया और 1988 में अडानी इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी स्ठापित की। यह मूलत: एक्सपोर्ट-इंपोर्ट कंपनी थी जिसने धातु, कृषि उपकरण और कपड़ा जैसे उत्पादों की कमोडिटी ट्रेडिंग शुरु की। उसके बाद साल 1991 में हुए आर्थिक सुधारों के कारण अडानी का बिजनेस जल्द ही डायवर्सिफाई हुआ और वह एक मल्टीनेशनल बिजनेसमैन बन गए.

सफल बिजनेस मैन

वर्ष 1995 गौतम अडानी के लिए काफी भाग्यशाली साबित हुआ, जब उनकी कंपनी को मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) के संचालन का कॉन्ट्रैक्ट मिला. करीब 8 हजार हेक्टेयर में फैला मुंद्रा पोर्ट भारत का सबसे बड़ा निजी बंदरगाह है। गुजरात सरकार ने कच्छ में मुंद्रा पोर्ट एवं SEZ का संचालन किसी निजी कंपनी को देने का फैसला किया और यहीं से गौतम अडानी के जीवन में बड़ा अध्याय शुरु हुआ. उन्हें इस पोर्ट का नियंत्रण मिला और आज यह निजी क्षेत्र सबसे बड़ा पोर्ट बन गया है.

कभी पीछे मुड़कर कर नही देखा

कहावत है कि हमेशा बड़े सपने देखना चाहिए और कोई भी सपना छोटा नही होता। अपने सपने को पूरा करने के लिए जी जान लगा देना चाहिए, यही किया गौतम अडानी ने । कल्पना कीजिए किसी इंसान को पैसों की तंगी की वजह से अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी हो और वह शख्स आज खुद की प्राइवेट जेट से चलता हो, उसके बाद करोड़ों डॉलर की संपत्ति हो, यह सब कड़ी मेहनत, लगन और धैर्य के बिना संभव नही हो पाता जो गौतम अडानी ने कर दिखाया।

विदेशों में कारोबार

गौतम अडानी ने ऑस्ट्रेलिया और इंडोने​शिया में माइंस, पोर्ट और रेलवे जैसे कारोबार में कदम रखा. इंडोनेशिया में तेल, गैस और कोयला जैसे प्राकृतिक संसाधन काफी मात्रा मे मौजूद हैं लेकिन आधारभूत सुविधाओं के अभाव में इन संसाधनों का लाभ उठाना संभव नहीं था, जिसे अडानी ने साकार कर दिखाया। उन्होंने इंडोनेशिया में माइनिंग कारोबार शुरू किया.

इसके साथ ही उन्होंने 2011 में ऑस्ट्रेलिया के अबॉट पॉइंट कोल टर्मिनल को 2.72 अरब डॉलर में खरीदा. आज के समय में अडानी ग्रुप का कारोबार एनर्जी, पोर्ट, लॉजिस्टिक्स, माइनिंग, गैस, डिफेंस एवं एयरोस्पेस और एयरपोर्ट जैसे अनेक क्षेत्रों तक फैला है. अडानी समूह की कई कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में शामिल हैं। इनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस लिमिटेड और अडानी विल्मर जैसी कंपनियां भारतीय उद्योग जगत में अपना परचम लहरा रही हैं।

वर्तमान में गौतम अडानी

अभी की बात करें तो गौतम अडानी का कारोबार भारत सहित दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। उनका बिजनेस कोयला, खनन, तेल एवं गैस वितरण सहित बंदरगाह, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन जैसे क्षेत्रों तक फैला हुआ है। अडानी के पास देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनी है। आज उनके पास बीएमडब्ल्यू गाड़ियों का झुंड है, फरारी है, तीन हेलिकॉप्टर, तीन बोम्बार्डियर, बीचक्राफ्ट विमान भी हैं।


अडानी एंटरप्राइज़ लिमिटेड के संस्थापक और अडानी ग्रुप के ओनर गौतम अडानी की कुल संपत्ति 2023 के शुरुआत में 119 अरब डॉलर थी. वर्तमान में वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्श के अलावा एशिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन हैं।

गौतम अडानी को गुजराती व्यंजन काफी पसंद हैं. उनकी शादी डेंटिस्ट प्रीति से हुई जिनसे उनके दो बेटे करन और जीत हैं. गौतम अडानी के बारे में कहा जाता है कि वह शर्मीले स्वभाव के हैं और पार्टियों में जाने से बचते हैं. 


Comments

Popular posts from this blog

इन्वर्टर मैन कुंवर सचदेवा: कैसे घर-घर पेन बेचने वाला लड़का बन गया इन्वर्टर मैन, पढ़िए रोचक किस्सा

  इन्वर्टर मैन कुंवर सचदेवा लगन और इच्छा शक्ति इंसान के पास ऐसे दो औजार हैं जिनके बल पर वह दुनिया की किसी भी चीज को पा सकता है। पूरे दृढ़ इच्छा और लगन के साथ कोई भी काम किया जाए तो सफल होने से कोई नही रोक सकता। इसके अलावा धैर्य इंसान को विपरीत परिस्थितियों में भी टिके रहने का साहस देता है। परिस्थितियां चाहे जैसी हो लगातार आगे बढ़ता रहना चाहिए। कुछ ऐसी ही कहानी है Su-Kam Inverter के जनक कुंवर सचदेवा की। जिन्होंने आर्थिक अभाव को कभी भी सफलता की राह में आड़े नही आने दिया। आज यह कंपनी दुनिया के करीब 70 से ज्यादा देशों में कारोबार कर रही है । कंपनी का टर्नओवर करीब 29 बिलियन डॉलर है। तो आप जान ही गए होगें की आज हम बात करने वाले हैं कुंवर सचदेवा की। प्रारंभिक जीवन कुंवर सचदेवा का जन्म 1962 में दिल्ली के एक साधारण परिवार में हुआ था। उनके तीन भाई हैं और पिता रेलवे में सेक्शन ऑफिसर थे। उस समय सेक्शन ऑफिसर कोई बड़ी पोस्ट नही हुआ करती थी। इस लिहाज से घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नही थी। यही कारण था कि कुंवर सचदेवा जब पांचवी कक्षा में थे तब उनके पिता ने उन्हें प्राइवेट स्कूल से निकाल कर सरकारी स्कूल म

एक छोटे से कमरे से शुरु हुई वेबसाइट कैसे बन गई अरबों डॉलर की कंपनी, पढ़िए फ्लिपकार्ट के कामयाबी की कहानी ।

  फ्लिपकार्ट भारत की एक प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी है जिसपर हम ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते हैं वह भी घर बैठे ।  फ्लिपकार्ट आज के समय में देश की सबसे सफल कंपनियों में से एक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कंपनी की शुरुआत एक कमरे के फ्लैट से हुई थी। जब कोई एक छोटे से कमरे से अपने बिजनेस की शुरुआत करता है तो वह शायद ही यह सोचता हो कि उसका बिजनेस इतने कम निवेश के बाद भी एक समय अरबों की कंपनी बन जाएगी। फ्लिपकार्ट का नाम भी कुछ उन्ही स्टार्टअप में से है जिनकी शुरुआत महज ही कुछ रुपयों से हुई थी लेकिन आज उस कंपनी का टर्नओवर अरबों में है।  तो आज हम Story behind the Success के माध्यम से आपको बताने जा रहें हैं कैसे सचिन और बिन्नी बसंल ने  फ्लिपकार्ट को नई बुलंदियों पर पहुंचाया। Flipkart के शुरुआत की कहानी Flipkart भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है। Flipkart की शुरुआत 2007 में Sachin Bansal और Binny Bansal द्वारा बंगलोर में की गई थी। दोनों मित्र IIT दिल्ली के पूर्व छात्र थे और उन्हें इंजीनियरिंग में दिलचस्पी थी। Flipkart की शुरुआत एक ऑनलाइन पुस्तकालय के रूप में हुई थी , जिसे वे अमेज़न क